Sunday, September 28, 2014

'एनडीटीवी' - NDTV


आज मेरा पसंदीदा न्यूज चैनेल 'एनडीटीवी' अपना पचीसवां वर्षगाठ मना रहा है ! डॉ प्रनॉय रॉय , राधिका मैम एवं उनकी पुरी टीम को मेरे तरफ से बधाई ..:)) साथ मेरे वैसे सभी दोस्त - जो इस कंपनी में काम करते हैं या इस कंपनी से अपना टीवी जर्नलिज्म कैरियर शुरू किये - आप सभी को बधाई ...:)) जब हमको फक्र है ..फिर आप सभी को तो और भी होगा ..और जरुर होना चाहिए ..:)) रविश , मनीष तो आज भी हैं ...प्रभाकर और प्रकाश अब दुसरे चैनेल के साथ हैं...:)) 
आज भी याद है ..सन 1985 का जनवाणी प्रोग्राम - जिसमे एंकर की भूमिका में आते थे - डॉ रॉय और विनोद दुआ साहब ! फिर हर चुनाव ये दोनों हर टीवी वाले घर के हिस्सा बनते चले गए ! मालूम नहीं ..कब ..कैसे ..डॉ रॉय अपनी कंपनी खोल ली और स्टार न्यूज के साथ जुड़ गए ! तब राजदीप सरदेसाई इसके हिस्सा होते थे ...कभी सोचा नहीं था ...राजदीप और उनकी पत्नी सागरिका के साथ ..एक बढ़िया मुलाक़ात होगी ..एक बेहद ख़ास मित्र के सहयोग से ..देश के बेहतरीन जर्नलिस्ट जोड़ी से ना सिर्फ मुलाक़ात हुई ..बल्की बहुत कुछ समझा - ये सब इसी कंपनी के जनक थे - खुद भी उंचाई पर पहुंचे और इस कंपनी को भी ! करीब दस साल पहले - सर्वप्रथम टीवी पर इसी न्यूज चैनेल के द्वारा खुद को दिखा ..:)) तब ये फेसबुक नहीं था ..एक युवा मन की चाहत - इस चाहत को पूरा किये - देवांग और सुश्री बरखा दत्त - बरखा ने तो अपने शो में आये - खुबसूरत पाकिस्तानी महिलाओं से परिचय भी कराया था - तब ..सच में ..बहुत बढ़िया लगा था ..:)) 
वर्तमान में ..हिंदी के सबसे बेहतरीन एंकर 'रविश कुमार' का तो ये 'दालान' कर्ज़दार ही है - तब जब मुझे कोई जानता नहीं था - रविश ने 'दालान' के शब्दों को अखबार के पन्नो पर पहुंचा - एक कभी ना टूटने वाला रिश्ता बना दिया ..अब तो एनडीटीवी - इंडिया मतलब ही 'रविश कुमार' हो चुके हैं ! 
डॉ रॉय और विनोद दुआ की जोड़ी को देख कर ही हमारा जेनेरेशन 'राजनीति' समझा है ...मेरे जीवन का सबसे बेहतरीन क्षण तब था ..जब मैंने दालान का 'मेरा गाँव - मेरा देश' लिखना शुरू किया था ...और पहला कमेन्ट ही 'विनोद दुआ' साहब का आया था - ढेर सारे बड़ाई और आशीर्वाद के साथ .. तीन साल पहले ...तब वो एनडीटीवी - इंडिया के साथ थे ...पर हर रिश्ते नहीं निभ पाते ..कुछ छुट जाते हैं ...पर आप सभी बधाई ...इस देश की एक ख़ास वर्ग की बातों को समझ ...पुरे देश में पहुंचाया है ...
फिर से आप सभी को ढेर सारी बधाई ...:)) और एनडीटीवी ही क्यों ...सभी न्यूज चेंनेल में काम करने वालों के लिए ...इसका जश्न मनाना चाहिए ...यह सम्मान देश के सभी टीवी जर्नलिस्ट के लिए है ..!!


@RR

No comments: