Sunday, September 28, 2014

जाड़ा का मतलब ....


जाड़ा का मतलब - शीतलहरी - कुहासा - कंपकंपी - दांत कटकटाना - दस्ताना - तिलकुट - स्वेटर के ऊपर स्वेटर ....के ऊपर कोट के ऊपर मफलर के ऊपर टोपी ! सब चीज़ में गिरावट है ..:(( जाड़ा का भी स्टैण्डर्ड गिर गया है - लगता ही नहीं है - जाड़ा आया है - झप्पू भैया ..हाफ स्वेटर में ही ..दिन भर हीरो हौंडा घुमाते रहते हैं - चिम्पू उनको टोक दिया - ठंडा मार देगा - झप्पू भैया कमीज़ के दू बटन और खोल दिहिन - ऊपर से अमिताभ बच्चन जैसा एक डायलोग - ठंडा को हम मारते हैं ..हमको क्या ठंडा मारेगा ...दू दिन बाद पता चला ...करुआ तेल का मालिश हो रहा है ..सुसुम पानी से गार्गिल कर रहे हैं ...का हुआ ...जी ? कुछो नहीं ...तनी ठंडा मार दिहिस है ...चिम्पू के साथ नाईट शो ..धूम थ्री देख के लौट रहे थे ...! 
पहले ठंडा / जाड़ा का क्रेज़ होता था - स्वेटर बुनाने से लेकर 'बोरसी' तक का इंतजाम अपने आप में ठंडा का स्वागत करता था - पटना में एक बार फैशन चला - का वर्मा जी ..का शर्मा अंकल ..का राय जी ..सब कोई भोरे भोरे ..गाऊन ..भूरा रंग वाला ...पहिन के ...हाथ में ...दूध लाने वाला ...स्टील का बाल्टी और मुह में दतुअन....वेस्पा को झुका के ..दे किक ..दे किक ....गोयें ..गोयें ...अड़तालीस इंच के कमर में बड़ी मुश्किल से ...गाऊन का 'रस्सा' बंधा हुआ .  
फिर ज़माना आया ..लेदर जैकेट का ...शुरू हुआ यामाहा आरएक्स - १०० , लेदर जैकेट / पैंट से ....लह...अब देखिये ..अमकी ...चिम्पू भी चार ठो ..लेदर जैकेट ..डिल्ली से खरीद लाया ...डिस्काउंट वाला ...झाप्पू भैया ..खीसे ..अपना सारा लेदर जैकेट ...अपना बाबु जी के सरकारी जीप के ड्राईवर को दे दिए ...!


@RR

No comments: